10 लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचार | 10 Profitable Online Best Business Ideas to Make Money

10 लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचार | 10 Profitable Online Best Business Ideas to Make Money

                 हालांकि यह अद्वितीय दबावों और बाधाओं के साथ आता है, एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाना आधुनिक कार्य परिदृश्य में एक लाभदायक खोज साबित हो सकता है।

                 इंटरनेट की बहुमुखी प्रतिभा का अर्थ है कि ऑनलाइन व्यापार विचारों की लगभग कोई सीमा नहीं है, जिस पर आप अपना हाथ आजमा सकते हैं।  यह सफलता का सही रास्ता चुनने की बात है।

                 उन विकल्पों को बाहर निकालना जो आपके लिए कारगर नहीं हो सकते हैं, हमेशा आसान नहीं होते हैं।  ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपको अपने स्वयं के हितों और कौशल, बाजार की मांग, आपके बजट और समय की कमी पर विचार करना होगा।

                 यदि आपको अपने ऑनलाइन उद्यम को किकस्टार्ट करने के लिए कुछ प्रेरणा की आवश्यकता है, तो नीचे दिए गए हमारे कुछ विचारों को देखें।  आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए हम सबसे संभावित रूप से लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचारों में से कुछ साझा करेंगे।

 विषय - सूची

 एक ऑनलाइन व्यवसाय क्यों संचालित करते हैं?

 10 ऑनलाइन व्यापार विचार आप कोशिश कर सकते हैं

 1. एक ब्लॉग शुरू करो

 2. एक सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल हों

 3. ई-कॉमर्स स्टोर चलाएं

 4. ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचें

 5. एक प्रभावशाली व्यक्ति बनें

 6. एक ebook लिखें

 7. एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाएं

 8. फोटो बेचो

 9. एक कॉपीराइटर बनें

 10. एक आभासी सहायक बनें


 एक ऑनलाइन व्यवसाय क्यों संचालित करते हैं?

 फंडर्स के अनुसार, 2017 में ऑनलाइन लेनदेन के लिए एक सर्वकालिक उच्च स्तर देखा गया, जिसमें 1.66 बिलियन ऑनलाइन दुकानदारों ने इंटरनेट का उपयोग किया।  यह 2018 में आसानी से पीटा गया, जिसमें 1.79 बिलियन दुकानदार वेब पर ले गए।

 ऑनलाइन शॉपिंग का चलन जल्द ही कभी भी रुकने का संकेत नहीं है।  वास्तव में, यह केवल मजबूत हो रहा है।

 यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं कि क्या आपको अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहिए, तो लाभों पर विचार करें:

 पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार विकल्पों की तुलना में ऑनलाइन व्यवसाय अधिक लागत प्रभावी हैं।

 व्यवसाय 2 समुदाय का अनुमान है कि पारंपरिक खुदरा स्टोरों की परिचालन लागत प्रारंभिक स्टार्टअप के लिए लगभग $ 10,000 है, और प्रति माह $ 10,885 तक पहुंचती है।

 इसके विपरीत, ऑनलाइन रिटेल राशि की औसत लागत $ 6,000 से कम है और प्रति माह $ 2,530 या उससे कम तक की कमाई होती है।

 निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए यह एक भविष्य प्रूफ निवेश है।

 एफई इंटरनेशनल के अनुसार, ऑनलाइन व्यवसाय के मालिक 30-40% लाभ अर्जित करने के लिए 30 मिनट से लेकर 10 घंटे तक मासिक खर्च कर सकते हैं।

 यह भविष्यवाणी की है कि ऑनलाइन कारोबार 2021 तक 265% विकास दर का अनुमान लगा सकता है।

 आप अपने खुद के मालिक हैं।

 जब तक आपके पास स्थिर इंटरनेट का उपयोग है, तब तक आप कहीं भी और कभी भी अपने व्यवसाय का प्रबंधन कर सकते हैं।

 लचीलेपन का अर्थ है ग्राहकों के साथ बेहतर सेवा और जुड़ाव।

 पहुँचने की व्यापक संभावनाएँ।

 आप सीमाओं जैसे भौतिक बाधाओं से विवश नहीं हैं, इसलिए आप वैश्विक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।

 यदि उन तर्कों में से किसी ने आपको ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए राजी कर लिया है, तो आप मज़ेदार हिस्से पर आने के लिए तैयार हैं: बुद्धिशीलता।

 10 ऑनलाइन व्यापार विचार आप कोशिश कर सकते हैं

 1. एक ब्लॉग शुरू करो (Start a Blog)

 

 अपने शब्दों से धन अर्जित करना संभव है, बस पूछें।  नोमैडिक मैट, नर्ड फिटनेस, लाइफ हैकर और यहां तक ​​कि हफिंगटन पोस्ट।

 ब्लॉग बाजार बहुत संतृप्त है, लेकिन अच्छे कारणों से।  Google विज्ञापन प्रदर्शित करने से लेकर विज्ञापन स्थान किराए पर देने और प्रायोजित पोस्ट लिखने तक, किसी ब्लॉग या वेबसाइट को मुद्रीकृत करने के कई तरीके हैं।

 हालाँकि, ब्लॉगिंग से वास्तविक आय अर्जित करना समर्पण और कड़ी मेहनत है।  आपकी सामग्री को पकड़ने में थोड़ा समय लग सकता है, और दर्शकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है।

 कुंजी सामग्री स्थिरता है;  आवृत्ति अकेले पर्याप्त नहीं है, आपकी सामग्री की गुणवत्ता भी मायने रखती है।

 न केवल समय पर तरीके से लगातार आकर्षक सामग्री को बाहर निकालना समर्पण दिखाता है, बल्कि इससे बेहतर एसईओ भी होगा।

 यह ब्रांड विश्वास बनाने और किसी विषय या क्षेत्र में एक विश्वसनीय विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करने का सही मौका है।

 गुणवत्ता और मात्रा दोनों के संदर्भ में अधिक सुसंगत सामग्री बनाने के लिए, पहले, आपके लिए काम करने वाली सामग्री योजना तैयार करें।

 आपको एक समयरेखा पर निर्णय लेना होगा कि आप अपनी परियोजना का प्रतिनिधित्व करने वाली शैली, टोन और आवाज़ का पता लगा सकते हैं और अपनी वेबसाइट के लिए काम करने वाले पोस्टिंग शेड्यूल का निर्धारण कर सकते हैं।

 जब तक आप सुसंगत हैं, तब तक हर दिन ऐसा नहीं होता है।

 एक बार जब आप एक एक्शनेबल कंटेंट प्लान और कैलेंडर पर सेटल हो जाते हैं, तो अगला कदम आपके ब्लॉग पर होस्ट करने के लिए एक साथ वेबसाइट बनाना होता है।

 Blogger / WordPress की वेबसाइट बिल्डर के साथ, आप कुछ ही समय में अपने सपनों का ब्लॉग बना सकते हैं।  यह खोज इंजन के लिए अनुकूलित, भव्य टेम्प्लेट, आसान उपयोग, और सबसे महत्वपूर्ण बात, के साथ पैक किया गया है। एक ब्लॉगिंग साइट का नक्शा देख लीजिए Our Start में जाकर

 2. एक सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल हों(Join an affiliate program)

 

 संबद्ध कार्यक्रम आपको साइन अप या बिक्री पर कमीशन के बदले किसी उत्पाद, सेवा या व्यापारी को बढ़ावा देते हैं।

 राजस्व की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी बिक्री या रूपांतरण करते हैं, जिसे विशेष लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है।

 आपकी आय उस कार्यक्रम के प्रकार पर भी निर्भर करेगी जिस पर आप साइन अप कर रहे हैं।  सामान्य तौर पर, तीन मॉडल होते हैं:

 भुगतान-प्रति-बिक्री - सबसे आम सहबद्ध कार्यक्रम, जिसमें आपने किसी व्यवसाय के लिए कितने बिक्री के अनुसार भुगतान किया है।

 पे-पर-लीड - इस प्रारूप से आप जो पैसा कमाते हैं, वह इस आधार पर है कि आप लीड से कितने रूपांतरण उत्पन्न कर सकते हैं।  विपणन में अग्रणी मूल रूप से संभावित खरीदार हैं।

 इस संबद्ध मॉडल में, विपणक प्रचारित वेबसाइट पर जाने के लिए राजी हो जाते हैं, और इस पर निर्भर करते हुए कि वे एक विशिष्ट कार्य पूरा करते हैं (i, e एक न्यूज़लेटर की सदस्यता लें, एक ईबुक डाउनलोड करें, आदि) के आधार पर रूपांतरणों को मापा जाता है।

 भुगतान-प्रति-क्लिक - जैसा कि इसका नाम है, आपको व्यापारी की वेबसाइट पर जाने वाले क्लिक (आगंतुकों) की संख्या के लिए भुगतान करना होगा।

 भले ही आपने किस तरह का कार्यक्रम चुना हो, सहबद्ध विपणन एक आकर्षक व्यवसाय है।

 संबद्ध विपणन खर्च 2022 तक $ 8.2 बिलियन तक पहुंच जाएगा। Google रुझान दिखाता है कि कीफ्रेज़ "संबद्ध विपणन" लोकप्रियता में भी बढ़ रहा है।

 यह संबद्ध और व्यापारियों दोनों के लिए अभी तक लाभदायक है।

 सहयोगी निष्क्रिय आय से लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते वे सौदेबाजी के अपने अंत को पूरा करें।

 व्यापारियों ने सहबद्ध बाज़ारिया होने से खर्चों में कटौती की और वेबसाइटों या सोशल मीडिया पर अपने उत्पादों को बढ़ावा दिया।  इसके अलावा उन्हें केवल तब भुगतान करना होगा जब सहयोगी किसी निश्चित लक्ष्य को हिट करने का प्रबंधन करें।

 सहबद्ध विपणन का एक और लाभ व्यापक दर्शकों के लिए जोखिम है।

 व्यापारियों को प्रतिष्ठित ब्लॉगों और प्रभावितों से यातायात मिलता है, वहीं संबद्धों को विशेष रूप से उत्पाद समीक्षाओं की तलाश करने वाले आगंतुकों से अधिक मिलता है।  यह एक जीत की स्थिति है।

 यह ऑनलाइन व्यापार विचार लचीला और सहयोगियों के लिए सुविधाजनक है।  वे इसे कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं, और उन्हें विशेष विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।  कुल मिलाकर, यह पक्ष में निष्क्रिय रूप से कमाई करने का एक शानदार तरीका है।

 सहबद्ध बनने में दिलचस्पी है?  ShareASale, Amazon Associates, Shopify Affiliate Program, eBay Partners या Rakuten Marketing Affiliates जैसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक में शामिल होने पर विचार करें।

 3. ई-कॉमर्स स्टोर चलाएं(Run an e-commerce store)

 ईंट-और-मोर्टार की दुकानों की तुलना में ऑनलाइन स्टोर होना बहुत कम महंगा है क्योंकि किराए और रखरखाव के लिए कोई भौतिक स्थान नहीं है।  ई-कॉमर्स के फायदे खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए हैं।

 खरीदार उन सभी सूचनाओं के साथ उत्पादों को ब्राउज़ कर सकते हैं जिनकी उन्हें एक ही पृष्ठ पर आवश्यकता होती है।  उन्हें व्यवहार ट्रैकिंग और एनालिटिक्स के लिए व्यक्तिगत खरीदारी का अनुभव हो सकता है।

 ऑनलाइन खरीदने से समय और ऊर्जा की बचत होती है, और कुछ ही मिनटों में बिना कहीं जाने के लिए किया जा सकता है।

 इसी तरह, ई-कॉमर्स लचीलेपन से विक्रेताओं को फायदा होता है।  वे एसईओ प्रथाओं और प्रभावी ब्रांडिंग का उपयोग करके एक व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।  87% दुकानदारों ने अपने उत्पाद अनुसंधान को ऑनलाइन शुरू किया।

 यदि यह ऑनलाइन व्यवसाय विचार है जिसे आप शुरू करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि:

 अपने बाजार पर शोध करें - अपने लक्षित उपभोक्ताओं पर शोध करें, उनकी खरीद की आदतों को जानें, और विकास क्षमता के साथ एक विशिष्ट स्थान खोजें।

 कीवर्ड अनुसंधान और विचार-मंथन विचारों को ले जाना;  अपने उपभोक्ता के सामान्य दर्द बिंदु खोजें।

 उदाहरण के लिए, फैशन विक्रेता एक दर्जन से अधिक हैं, लेकिन आप स्थायी फैशन बेचकर प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े हो सकते हैं।

 अपने निवेश की योजना बनाएं - एक उपयुक्त बाजार खोजने के बाद, निर्माण और वितरण की लागतों पर शोध करें।

 सुनिश्चित करें कि आपका उत्पाद बहुत सस्ता नहीं है, ताकि आपके लिए कोई लाभ मार्जिन न हो।

 बेचने के लिए आपके पास अपने उत्पाद नहीं हैं?  कोई चिंता नहीं!

 आप शिपिंग छोड़ने के लिए बदल सकते हैं - एक व्यवसाय मॉडल जहां आप तृतीय-पक्ष आइटम बेचते हैं और मूल विक्रेता हैं और निर्माता उन्हें सीधे ग्राहकों को भेजते हैं।

 4. ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचें( Sell online courses )

 

 अनुसंधान और बाजार की परियोजनाएं जो कि ऑनलाइन शिक्षण उद्योग 2025 तक $ 325 बिलियन का हो जाएगा।

 यदि शिक्षण आपकी चीज़ की तरह लगता है, और आपके पास साझा करने के लिए विशेषज्ञता है, तो ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेचना एक भविष्य प्रूफ ऑनलाइन व्यावसायिक विचार है जो आप पर विचार कर सकते हैं।

 एक सफल ऑनलाइन कोर्स टीचेल के अनुसार $ 75,000 से अधिक का उत्पादन कर सकता है।  इसके अलावा, यह आपको अपने कौशल और विशेषज्ञता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जबकि अपने आप को एक विषय पर एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करता है।

 हालाँकि, केवल ज्ञान प्रदान करना पर्याप्त नहीं है - आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह कार्रवाई योग्य है।

 आपके छात्र Google पर अपनी इच्छित जानकारी पा सकते हैं;  क्या वे वास्तव में की जरूरत है विश्वसनीय मार्गदर्शन करने के लिए क्या वे मूर्त परिणाम में जानते हैं।

 ऐसा करने के लिए, पहले, आपको उन सामान्य मुद्दों को निर्धारित करना होगा, जिनसे आपके संभावित छात्र संघर्ष कर रहे हैं, और यह स्थापित करें कि आपकी विशेषज्ञता उनकी मदद कैसे कर सकती है।

 एक सर्वेक्षण का संचालन करें - यदि आपके पास पहले से ही एक ईमेल सूची है या सोशल मीडिया पर निम्नलिखित है, तो आप अपने अनुयायियों से उन विषयों पर एक सर्वेक्षण भरने के लिए कह सकते हैं जिनमें उन्हें सीखने में रुचि है।

 लोकहितकारी रुचि - आप लोगों द्वारा खोजे जाने वाले विषयों पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए बज़सुमो या अहेरेफ़्स जैसे एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

 आप शीर्ष-रैंकिंग परिणामों को देखने के लिए Google पर "कैसे" प्रमुख वाक्यांशों को मैन्युअल रूप से देख सकते हैं।

 आप अन्य शिक्षकों या संभावित शिक्षार्थियों के साथ विषयों पर चर्चा करने के लिए Quora या Reddit जैसे समुदायों की ओर रुख कर सकते हैं।

 अपने विचार को मान्य करें - एक बार जब आप एक होनहार आला को सिखा सकते हैं, तो पानी का परीक्षण करके देखें कि जनता कैसे प्रतिक्रिया देती है।

 एक कोर्स पूरा करने से पहले, एक मजबूत लैंडिंग पेज का उपयोग करके इसे महान दृश्यों, सम्मोहक कॉपी और कॉल-टू-एक्शन के साथ बढ़ावा दें।

 यदि लोग एक समाचार पत्र के लिए साइन अप करने में रुचि रखते हैं, तो वे आपके पाठ्यक्रम के जारी होने पर अपडेट रह सकते हैं।

 अध्ययन की रूपरेखा को उलझाए रखें - एक समय में एक कदम, मन में प्राकृतिक प्रगति के साथ जानकारी-डंप और डिजाइन पाठ्यक्रमों से बचें।

 शुरुआत से विशेषज्ञ तक कौशल को विभाजित करें और प्रत्येक पाठ को संक्षिप्त लेकिन आकर्षक रखें।  पाठ को पुरस्कृत करने के लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें।

 आपको बस फिर Blogger/WordPress पर एक वेबसाइट होस्ट करना है, इसे आकर्षक बनाना है, और इसे अपने लक्षित दर्शकों के लिए बढ़ावा देना है।  फिर वापस किक करें और साइन-अप प्रवाह को देखें।

 5. एक प्रभावशाली व्यक्ति बनें ( Become an influencer )

 

 Instagrammers और Youtubers ब्रांड एंबेसडर और कंटेंट और प्रोडक्ट प्रमोटर्स के रूप में काम करते हैं और बहुत कुछ।

 सामान्य तौर पर, जो लोग इस प्रकार का कार्य करते हैं, उन्हें छत्र शब्द "प्रभावकार" के अंतर्गत रखा जाता है।

 एक प्रभावक, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, वह है जो किसी आला या समुदाय के भीतर प्रभाव रखता है।  इस वजह से, उनके पास रुझानों और अन्य लोगों के खरीद निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति है।

 कई ऑनलाइन विक्रेता अपने उत्पादों के समर्थन और बिक्री को चलाने के लिए प्रभावित करने वालों पर भरोसा करते हैं।

 Invespcro द्वारा बनाई गई एक इन्फोग्राफिक से पता चलता है कि 40% लोग प्रभावित लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए उत्पादों को खरीदते हैं।  आश्चर्यजनक रूप से 94% उत्तरदाताओं ने दावा किया कि खरीदारी करते समय वे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से अधिक प्रभावित होते हैं।

 यह कोई आश्चर्य नहीं है कि 89% मार्केटर्स इस बात से सहमत हैं कि निवेश पर मार्केटिंग के रिटर्न की तुलना मेडिकिक्स द्वारा की गई तुलना में या अन्य चैनलों की तुलना में बेहतर है।

 यह ऑनलाइन बिज़नेस आइडिया पर्सनल ब्रांडिंग, नेटवर्किंग और बहुत बड़ी फॉलोइंग पाने पर निर्भर करता है।

 हालांकि यह आसान और ग्लैमरस काम की तरह लग सकता है, प्रभावितों को अपने ब्रांड को स्थापित करने और इसे बनाए रखने के लिए ठोस उद्यमी कौशल की आवश्यकता होती है।

 उनके लिए एक बड़े आकार के दर्शकों का निर्माण करने में थोड़ा समय लग सकता है, और उन्हें शीर्ष पर बने रहने के लिए प्रासंगिक रहना होगा।

 Influencers अक्सर अपने ब्रांड को विकसित करने के लिए सहबद्ध विपणन और सामग्री निर्माण की ओर रुख करते हैं।  वे एक ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने के लिए प्लेटफार्मों का भी उपयोग करते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया, ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब और पॉडकास्ट।

 कई प्रकार के प्रभावशाली व्यक्ति हैं, लेकिन उन्हें आम तौर पर चार श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

 हस्तियाँ - बहुत आत्म-व्याख्यात्मक।  ये शोबिज़ के लोग हैं जैसे मॉडल, अभिनेता या संगीतकार।

 उनके जनसांख्यिकी के आधार पर, कुछ हस्तियां कुछ उत्पादों का समर्थन करने के लिए फिट नहीं हो सकती हैं।

 एक किशोर अभिनेता एक स्नीकर कंपनी के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में उपयुक्त हो सकता है, लेकिन बीमा पैकेज को बढ़ावा देने के लिए नहीं।

 उद्योग के विशेषज्ञ - इस प्रकार के प्रभावशाली व्यक्ति उद्योग में अपनी पेशेवर योग्यता और अनुभव के कारण कुख्याति प्राप्त करते हैं।

 पत्रकारों, प्रोफेसरों या पेशेवर सलाहकारों के बारे में सोचें।

 सामग्री निर्माता - ब्लॉगर और YouTubers इस श्रेणी में आते हैं।  जब वे अधिक आला-संचालित होते हैं, तो वे अंतिम प्रकार के प्रभाव से ओवरलैप कर सकते हैं।

 आला प्रभावित करने वाले - सूक्ष्म-प्रभावक के रूप में भी जाने जाते हैं।  ये रोज़मर्रा के लोग हैं जो अपने ज्ञान और विशेषज्ञता की वजह से एक विशिष्ट जगह के भीतर प्रभाव डालते हैं।

 परिणामस्वरूप, वे अपने आला के साथ गठबंधन करने वाली किसी चीज़ को बढ़ावा देने के लिए अनिच्छुक होने की संभावना रखते हैं।

 मौद्रिक लाभ के अलावा और व्यापारियों से मुक्त माल, एक प्रभावशाली होने के नाते अपने दर्शकों को अधिक प्रामाणिक तरीके से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।

 यह आपकी सामग्री को समृद्ध करने, लोगों को सकारात्मक रूप से प्रेरित करने और एक अंतर बनाने के लिए और अधिक तरीके सीखने का मौका है।

 6. एक ebook लिखें ( Write an ebook )

 

 न केवल ई-बुक्स को किसी विषय पर ब्रांड प्राधिकरण स्थापित करने का एक शानदार तरीका लिख ​​रहा है, बल्कि आप इस ऑनलाइन व्यापार विचार से भी पैसा कमा सकते हैं।

 आप एक पारंपरिक प्रकाशन हाउस पर भरोसा किए बिना अपने काम को प्रकाशित कर सकते हैं।  क्योंकि यह डिजिटल है, आपको मुद्रण और बाइंडिंग से आने वाली अतिरिक्त लागतों की आवश्यकता नहीं है, और स्वयं-प्रकाशन आपको प्रकाशकों से निपटने से रोकता है।

 ईबुक में व्यापक दर्शकों द्वारा खोजे जाने की क्षमता है क्योंकि आप भौतिक सीमाओं से बंधे नहीं हैं।

 ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो आपको नि: शुल्क प्रकाशित करने की अनुमति देते हैं।  हालाँकि, कुछ प्लेटफ़ॉर्म उनकी सेवा के लिए रॉयल्टी शुल्क लेते हैं।

 कवर शुल्क और मूल संपादन के लिए आपको कुछ शुल्क भी चुकाने पड़ सकते हैं।  यही कारण है कि आपका सबसे अच्छा दांव यह है कि आप खुद को एक लेखक या आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के रूप में प्रचारित करने के लिए एक वेबसाइट बनाएँ।

 निश्चित नहीं है कि अपनी किताब लिखना कैसे शुरू करें?

 एक अद्वितीय अवधारणा के साथ आओ - एक केंद्रीय विषय या विचार खोजें जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं।

 ऐसा करने के लिए, आपको बाजार पर शोध करना होगा।  बेशक, आप बस जो चाहें लिख सकते हैं, लेकिन अगर पैसा कमाना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, तो आप अपने काम को बेचने की बाधाओं को सुधारने के लिए रुझानों का पालन करना चाह सकते हैं।

 एक रूपरेखा और एक समय सीमा निर्धारित करें - जब आप लिखने के लिए सबसे अच्छा विषय या विचार पाते हैं, तो एक रूपरेखा तैयार करें और एक समय सीमा निर्धारित करें।

 ये आपके काम को बेहतर तरीके से पूरा करने में आपकी मदद करेंगे।  अपनी पुस्तक पर काम करने के लिए दिन में कम से कम कुछ मिनट समर्पित करना सुनिश्चित करें, और यदि आप अटके हुए हैं तो भी इसे जारी रखें।  प्रूफरीडिंग बाद में आती है, बस लेखन पर ध्यान केंद्रित करें।

 प्रूफरीड, एडिट, टाइपसेट - एक बार जब आप अपने ईबुक के साथ काम कर लेते हैं, तो अंतिम कार्य इसे पॉलिश करना होता है।  जल्दी मत करो, यह सुनिश्चित करें कि प्रकाशन से पहले यह मानक तक है।

 एक बार जब आप तैयार हो जाते हैं - पुस्तक को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें, प्रासंगिक विपणन चैनलों के माध्यम से इसे बढ़ावा देना शुरू करें, और बिक्री की गिनती शुरू करें।

 7. एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाएं ( Create a portfolio website )

 

 यदि आप फ्रीलांस जाना चुनते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड को स्थापित करने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाना चाह सकते हैं।

 आपकी मार्केटिंग रणनीति एक ऑनलाइन व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और अपने काम को प्रदर्शित करने की तुलना में आपकी पहुंच में विविधता लाने का इससे बेहतर तरीका क्या है?

 एक आंख को पकड़ने वाली पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाने के लिए जो लोगों को आपकी सेवाओं में बात करने और दिलचस्पी लेने के लिए मिलती है, इन युक्तियों को आज़माएं:

 अपने सर्वश्रेष्ठ काम को हाइलाइट करें - यह किसी भी पोर्टफोलियो वेबसाइट का बिंदु है, जो कभी-कभी डिजाइन में अनुवादित होने पर खो जाता है।

 भावी नियोक्ता और ग्राहक यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सबसे सफल परियोजनाएं पहले देखें, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सहज और नेविगेट करने में आसान है।

 प्रामाणिक रहें, रचनात्मक बनें - एक मूल डिजाइन के साथ आएं जो आपके ब्रांड का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है।

 आप अन्य पोर्टफोलियो वेबसाइटों से प्रेरणा ले सकते हैं, लेकिन जैसा कि आप अपने सबसे प्रामाणिक व्यक्तित्व को आगे रखना चाहते हैं, वैसा कम न करें।

 खुद को पेश करने के अलावा, अपने हितों के बारे में भी कुछ शब्द कहें।

 प्रशंसापत्र प्रदर्शित करें - आपके पिछले काम के लिए सकारात्मक प्रशंसापत्र आपकी विश्वसनीयता का निर्माण करता है, खासकर यदि आपकी कृतियों का उपयोग अभी भी आपके पिछले नियोक्ताओं द्वारा किया जा रहा है।

 इसे चालू रखें - फिर से शुरू की तरह, एक पोर्टफोलियो आपके कार्य इतिहास के सारांश के रूप में कार्य करता है।

 जितना अधिक अनुभव आप का निर्माण करते हैं, उतने ही होनहार आप एक भाड़े के रूप में हैं।  इसीलिए आपको अपने पोर्टफोलियो को अप-टू-डेट रखना होगा।

 एक ब्लॉग रखना ऐसा करने का एक और अच्छा तरीका है।  यह न केवल आपकी आवाज़ को सुनने की अनुमति देता है, बल्कि यह उद्योग में रुझानों से जुड़े रहने का भी एक तरीका है।

 अपने आप को आसानी से उपलब्ध कर लें - बुकिंग सिस्टम और संपर्क फ़ॉर्म जैसी सुविधाओं को एकीकृत करें ताकि आपके संभावित ग्राहक आसानी से आप तक पहुँच सकें।  अपने सोशल मीडिया पर भी लिंक डालना सुनिश्चित करें।

 Blogger/WordPress  के साथ, आप एक पसीने को तोड़ने के बिना अपनी पोर्टफोलियो वेबसाइट बना सकते हैं।  आप इसे एक अद्वितीय डोमेन नाम और लोगो के साथ निजीकृत कर सकते हैं।

 8. फोटो बेचो ( Sell photos )

 
 यदि आप एक फ़ोटोग्राफ़र हैं, तो आप अपनी तस्वीरों को तृतीय-पक्ष चित्र लाइब्रेरी के माध्यम से या बिक्री के लिए अपने स्वयं के स्टॉक पैकेज बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

 कई प्रकार की तस्वीरें हैं जिनसे आप लाभ कमा सकते हैं, जैसे कि स्टॉक फ़ोटो, वाणिज्यिक फ़ोटो, भोजन फ़ोटो या यात्रा फ़ोटो।

 ऑनलाइन तस्वीरें बेचना लागत प्रभावी है।  किसी भी अन्य ऑनलाइन व्यवसाय के साथ, इंटरनेट इस उद्यम को अपेक्षाकृत सस्ता बनाता है।

 यह सुविधाजनक भी है।  आपके ग्राहक आपके कामों को आसानी से और जल्दी से ब्राउज़ और खरीद सकते हैं।  आपको बाजारों की एक विस्तृत श्रृंखला को लक्षित करने में सक्षम होने का लाभ होगा।

 इंटरनेट ग्राफिक सामग्री पर बहुत अधिक निर्भर है, इसलिए आपको हमेशा अपनी तस्वीरों को खरीदने के लिए एक बाजार मिलेगा।

 9. एक कॉपीराइटर बनें ( Become a copywriter )

 

 यदि आप लिखना पसंद करते हैं, लेकिन किसी ब्लॉग को प्रबंधित करने के लिए परेशानी की जरूरत नहीं है, तो कॉपी राइटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है।

 कॉपी राइटिंग, सबसे पारंपरिक अर्थों में, विज्ञापन करने के लिए लेखन का कार्य है।  यह अक्सर सामग्री लेखन के मुख्य फोकस के साथ ओवरलैप होता है जिसे सूचित करना है।

 हालाँकि, इस व्यवसाय की वास्तविकता बहुत अधिक बारीक है, क्योंकि इसमें विशिष्ट प्रकार की कॉपी राइटिंग जैसे मेडिकल, लीगल और आईटी कॉपी राइटिंग भी शामिल हैं, जो पारंपरिक परिभाषा के अनुकूल नहीं हैं।

 विशिष्ट संदर्भ के बावजूद, कॉपी राइटिंग लिखित सामग्री के साथ काम करने के लिए मजबूर करती है, जो लगातार मांग में है।  जब तक हमें लेखन के माध्यम से संवाद करने की आवश्यकता है, तब तक एक कॉपीराइटर कभी भी नौकरी से बाहर नहीं होगा।

 सामग्री ब्लॉग पोस्ट, ईमेल, उद्योग रिपोर्ट, श्वेत पत्र, सोशल मीडिया कैप्शन, और निश्चित रूप से, मार्केटिंग कॉपी से लेकर हो सकती है।

 कॉपी राइटिंग के अन्य भत्तों में एक लचीला काम अनुसूची, कुछ नया सीखने का अवसर, रचनात्मक होने का मौका और सबसे महत्वपूर्ण बात, हर कोई इसे कर सकता है।

 10. एक आभासी सहायक बनें ( Become a virtual assistant )

 

 एक आभासी सहायक एक फ्रीलांस ठेकेदार है जो किसी कंपनी को दूरस्थ सेवा प्रदान करता है।

 उनका विशिष्ट नौकरी विवरण अनुबंध के आधार पर भिन्न होता है, हालांकि, इसमें आमतौर पर लिपिकीय कार्य, बहीखाता पद्धति, विपणन कार्य, वेब डिजाइन, ग्राहक सेवा और सामाजिक मीडिया प्रबंधन शामिल होते हैं।

 आउटसोर्सर्स के अनुसार वर्चुअल असिस्टेंट हमेशा कंपनियों द्वारा मांगे जाते हैं, क्योंकि वे उन्हें वार्षिक परिचालन लागत पर 78% तक बचा सकते हैं।

 यह पूर्णकालिक कर्मचारी को काम पर रखने की तुलना में सस्ता है, क्योंकि आभासी सहायकों को केवल इस आधार पर भुगतान किया जाता है कि वे कितने घंटे काम करते हैं।  साथ ही, इस नौकरी की अनुबंधात्मक प्रकृति का मतलब है कि वे केवल जरूरत पड़ने पर काम पर रखे गए हैं।

 आमतौर पर, आभासी सहायकों को सचिवीय पदों में अनुभव होता है, हालांकि इस तरह की योग्यता के बिना भी एक होना संभव है।

 जब तक आप तकनीकी-प्रेमी हैं, शब्द प्रोसेसर का उपयोग करने जैसे बुनियादी प्रशासनिक कार्य करने में सक्षम हैं, और मार्केटिंग और ग्राफिक डिज़ाइन में कुछ ज्ञान है, तो आप भूमिका के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 नौकरी में बहुत सारे लाभ होते हैं, जिसमें रिमोट काम करने के लचीलेपन के कारण नंबर एक का फायदा होता है।

 अधिकांश अन्य फ्रीलांस नौकरियों की तरह, अधिकांश आभासी सहायक अपने काम के घंटे और कार्यस्थल तय कर सकते हैं।

 वे यह भी तय कर सकते हैं कि किसके साथ काम करना है, और अपने स्वयं के शुल्क का नाम देना चाहिए।  यह उन लोगों के लिए एक आदर्श काम है, जो एक साइड टमटम या पूर्णकालिक काम की तलाश में हैं जो वे घर से कर सकते हैं।

Post a Comment

नया पेज पुराने